dhatu aur adhatu notes, Bihar Board Class 8 Science Solutions Chapter 16 धातु एवं अधातु, धातु और अधातु कक्षा 8 notes, Bihar 8th विज्ञान चैप्टर 16 धातु और अधातु, dhatu aur adhatu question class 8th
Bihar Board Class 8th Science Chapter 16 धातु और अधातु
पाठ – 16 धातु और अधातु
1. निम्नलिखित में से किसको पिघलाकर नया रूप दिया जा सकता है ?
क. लोहा
ख. फास्फोरस
ग. सल्फर
घ. हाइड्रोजन
उत्तर – लोहा
2. निम्नलिखित में से किसको पीटकर चादरों में परिवर्तित किया जा सकता है ?
क. जिंक
ख. आँक्सीजन
ग. सल्फर
घ. फास्फोरस
उत्तर – जिंक
3. निम्नलिखित में से किसको पतले तार में परिवर्तित कर सकते है ?
क. सल्फर
ख. सोना
ग. कार्बन
घ. फास्फोरस
उत्तर – सोना
4. निम्नलिखित में कौन सी धातु मानव रक्त में पाई जाति है ?
क. लोहा
ख. सोना
ग. चांदी
घ. ताम्बा
उत्तर – लोहा
5. निम्नलिखित में से किसको पिघलाकर नया रूप दिया जा सकता है ?
क. लोहा
ख. फास्फोरस
ग. हाइड्रोजन
घ. सल्फर
उत्तर – लोहा
dhatu aur adhatu question class 8th
6. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए – bihar board class 8 धातु और अधातु
क. सबसे पुराना धातु ________ है |
उत्तर – तांबा
ख. _____ की पतली पर्णिकाओ का उपयोग चौकलेट के लपेटने में होता है |
उत्तर – चाँदी एल्युमिनियम
ग. सभी ___________ तन्य होती है |
उत्तर – धातु
घ. ________________ एक द्रव धातु है |
उत्तर – पारा
ङ. __________ एक अधातु है,, परन्तु विधुत का सुचालक है |
उत्तर – ग्रेफाईट
dhatu adhatu question answer class 8
7. यदि कथन सही है, तो T और यदि लगत है , तो कोष्ठक में F लिखिए –
क. सामान्यतया अधातु अम्लो से अभिक्रिया करते है ( F )
ख. सोडियम बहुत अभिक्रियाशील धातु है ( T )
ग. कॉपर जिंक सल्फेट के विलयन से जिंक विस्थापित करता है ( F )
घ. लकड़ी ऊष्मा का सुचालक है ( F )
ङ. कोयले को खींचकर तार प्राप्त किया जा सकता है ( F )
धातु एवं अधातु notes pdf
8. निम्नलिखित के लिए कारण दीजिये –
क. कॉपर , जिंक को उसके लावन के विलयन से विस्थापित नहीं कर सकता |
उत्तर – कॉपर , जिंक को उसके लवण यानी जिंक सल्फेट के विलयन से विस्थापित नहीं कर सकता है | क्योकि जिंक , कॉपर से अधिक अभिक्रिया शील है | एक अधिक अभिक्रिया शील धातु , कम अभिक्रिया शील धातु को विस्थापित कर सकता है | परन्तु कम अभिक्रिया शील धातु अधिक अभिक्रिया शील धातु को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है |
धातु एवं अधातु के प्रश्न उत्तर
ख. फ़ॉसफोरस को पानी में रखते है,, जबकि सोडियम और पौटेशियम को मिटटी के तेल में रखा जाता है ?
उत्तर – फास्फोरस को पानी में रखते है | जिससे यह हवा से अभिक्रिया नहीं कर पाए क्योकि यह हवा से अभिक्रिया करता है | तो परन्तु आग पकड लेता है | जबकि सोडियम और पोटैशियम जल के साथ आसानी से अभिक्रिया करते है | यही कारण है | की इसे मिट्टी के तेल में रखा जाता है | यह मिट्टी के तेल से अभिक्रिया नहीं कर पाता है |
bseb class 8 science dhatu aur adhatu notes in hindi
ग. निम्बू के अचार को एल्युमिनियम पात्रो में नहीं रखते है ?
उत्तर – निम्बू के आचार में अम्ल होता है | उसको धातु के पात्र यानी एल्युमिनियम पात्र में नहीं रखा जाता है | क्योकि ये धातु अम्लो से अभिक्रिया कर हानिकारक पदार्थ लवण और हाइड्रोजन गैस बनाते है | इस प्रकार खाद पदार्थ खाने लायक नहीं रह जाता है |
धातु और अधातु कक्षा 8 lesson plan
9. मैग्नेशियम रिबन के दहन के फलस्वरूप प्राप्त राख को जल में घोला जाता है | और इसमें लाल लिटमस पात्र काला हो जाता है ?
उत्तर – मैग्नेशियम रिबन के दहन के फलस्वरूप प्राप्त राख को जल में घोला जाता है | और इसमें लाल लिटमस पात्र काला – नीला हो जाता है | जो की क्षारीय होने का सूचक है | यानी उसके राख को पानी में मिलाने के बाद घोल क्षारीय गुण के हो जाता है | क्षार का गुण है | की लाल लिटमस पात्र को काला या नीला कर देता है |
class 8th dhatu aur adhatu notes in hindi
10. गोलू ने एक बोतल में सोडियम हाइड्रोक्साइड का विलयन बनाया और इसमें लोहे की कुछ पिन दलाई एक जलती हुई माचिस की तीली सीसी के मुहँ पर रख दी जाए तो धवनी के साथ माचिस की तीली भभक कर जलने लगी | बताइए , कौन सी गैस निकली ?
उत्तर – सोडियम हाइड्राक्साइड के विलयन में लोहे का पिन डाला गया | फिर माचिस की तीली शीशी के मुहँ पर रखा तो ध्वनी के साथ माचिस की तीली भभक कर जलने लगी | ध्वनी हाइड्रोजन गैस की उपस्थिति को दर्शाता है |
Bseb Class 8 Science धातु और अधातु
Class 8th Science Subjective & Objective Notes | |
पाठ – 1 | दहन और ज्वाला : चीजों का जलना |
पाठ – 2 | तड़ित ओर भूकम्प : प्रकुति के दो भयानक रूप |
पाठ – 3 | फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन |
पाठ – 4 | कपड़े तरह-तरह के : रेशे तरह-तरह के |
पाठ – 5 | बल से ज़ोर आजमाइश |
पाठ – 6 | घर्षण के कारण |
पाठ – 7 | सूक्ष्मजीवों का संसार : सूक्ष्मदर्शी द्वारा आँखों देखा |
पाठ – 8 | दाब और बल का आपसी सम्बन्ध |
पाठ – 9 | इंधन : हमारी जरुरत |
पाठ – 10 | विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव |
पाठ – 11 | प्रकाश का खेल |
पाठ – 12 | पौधों और जन्तुओं का संरक्षण : जैव विविधता |
पाठ – 13 | तारे और सूर्य का परिवार |
पाठ – 14 | कोशिकाएँ : हर जीव की आधारभूत संरचना |
पाठ – 15 | जन्तुओं में प्रजनन |
पाठ – 16 | धातु एवं अधातु |
पाठ – 17 | किशोरावस्था की ओर |
पाठ – 18 | ध्वनियाँ तरह-तरह की |