Armaan Question Answer । Bseb Class 6 Hindi (Kislay) अरमान

armaan notes in hindi bihar board, Armaan Question Answer, अरमान कविता का प्रश्न उत्तर class 6, bihar board class 6 hindi book solution, kislay class 6 armaan notes in hindi, class 6 hindi chapter 1 bihar board question answer,

Bihar Board Class 6 Hindi Chapter 1 Armaan – अरमान कविता का Question Answer

पाठ – 6 : अरमान
लेखक – रामनरेश त्रिपाठी

1. प्रस्तुत कविता में गरीबों को गले लगाने एवं सुखी बनाने की बात क्यों की गई है ?

उत्तर – कविता के माध्यम से कवी अपने दिल की बातो को लोगो तक पहुंचाते है ! तथा वह समाज के गरीब, असाहाय, मजूदर, तथा भिखारी लोगो को समाज में एक समान जीवन जीने के लिए समाज के धनि लोगो को इन गरीबो की मदद करने की बात करते है ! तथा जब धनि लोगो इन गरीबो की मदद करेंगे तथा इनको गले लगायेंगे तो इनका जीवन सुखी हो जाएगा। varisu

2. इस कविता में हारे हुए व्यक्ति के लिए क्या कहा गया है ?

उत्तर – कवी इस कविता के माध्यम से हारे हुए व्यक्ति के लिए कहते है कि-हारकर बैठना और अपने उम्मीदों को छोड़ देना कायरता की निशानी है ! ऐसे हतोत्साहित लोगों के दिमाग में फिर से उत्साह जगाने की आवश्यकता है ! ताकि वह से प्रयास करे और आपना लक्ष्य की प्राप्त कर ले। Hum Aapke hain koun

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Group Join Now

armaan kavita ka question answer in hindi

3. रोको मत आगे बढ़ने दो !! आजादी के दीवाने हैं !! हम मातृभूमि की सेवा में !! अपना सर्वस्व लगाएंगे ?

उत्तर – प्रस्तुत कविता में कवी आजादी के महत्व को बताते हुए कहते है ! की आजादी हमारी सबसे प्रिय वस्तु है ! हमें इस आजादी पाने के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए | इसे पाने के लिए हमें मत रोको हम अपनी जन्मभूमि की सेवा में अपना तन मन धन और तो और अपना जीवन भी निछावर कर देंगे।

4. बूढ़े और पूर्वजों का मान बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए ?

उत्तर – बूढ़े और पूर्वजों का मान बढ़ाने के लिए हमें कर्तव्य निष्ठा , लगन के पक्के और सच्चे एवं सभ्य व्यक्ति बनना चाहिए ! तथा सभी का इज्जत करना चाहिए ! और गरीब लोगो की मदद करना चाहिए ! इस प्रकार हम अपने पूर्वजो की मान को समाज बढ़ा सकते है।

5. इस कविता का कौन सा अंश आपको ज्यादा झकझोरता है ! विवेचन कीजिए ?

उत्तर – इस कविता में कुछ निम्नलिखित अंश है, जो हमको ज्यादा झकझोरता है, वह इस प्रकार से है –
जो लोग गरीब भिखारी हैं ! जिनपर किसी की छाया नहीं है ! ऐसे लोगो को हमें गले लगाना चाहिए ! तथा उनकी जीवन को सुखी बनाने का प्रयास करना चाहिए ! क्योंकि आज भी हमारा समाज विषमतापूर्ण है। समाज के बहुत लोग गरीब हैं। समाज में कुछ लोग सहायता से वंचित हैं। ऐसे लोगों की सहायता करके ही हम एक तरह से सुखी समाज की स्थापना कर सकते है।

अरमान कविता का क्वेश्चन आंसर

6. आपके भी कुछ शौक या अरमान होंगे ! उनको पूरा करने के लिए आप क्या करना चाहेंगे ?

उत्तर – हम अपनी शौक या अरमान को पूरा करने के लिए निम्नलिखित तरीको का उपयोग करेंगे ! जो की इस प्रकार से है –सुखी समाज की स्थापना करना | गरीब की जो लोग मदद नहीं करते है ! उनकी मदद करना | देश हित में कोई भी काम करना ! जिससे सबकी कल्याण हो सके ! ताकि एक सभ्य समाज तथा एक समान सभी लोग अपनी जीवन यापन कर सके। इन तरहो का काम करके हम अपनी शौक या अरमानो को लोगो की ख़ुशी से पूरा कर सकते है।

7. जन्मभूमि या मातृभूमि के प्रति कैसा लगाव होना चाहिए ?

उत्तर – हमें अपनी जन्मभूमि या मातृभूमि के प्रति सेवा का लगाव होना चाहिए ! क्योंकि जन्मभूमि से बढ़कर कुछ नहीं होता है ! वह वह स्थान होता है ! जहाँ पर हमने जन्म लिया है ! अत: हमे अपनी जन्मभूमि की सेवा में तन मन धन सब कुछ लगा देना चाहिए ! क्योकि श्रीराम चन्द्रजी भी कहे थे ! हे लक्ष्मण माता और मातृभूमि स्वर्ग से भी अधिक सुखकारी है !   ( जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसि )।

Ncert Class 6 kislay Hindi armaan question answer

8. यदि आप चाहते हैं कि देश आप पर अभिमान करे ! तो इसके लिए आपको क्या काम करना होगा ?

उत्तर – अगर हम चाहते हैं ! कि देश हम पर अभिमान करें ! तो इसके लिए हमको अपने आप में सबसे पहले परिवर्तन लाना होगा ! तथा हमें गरीबो की मदद करना होगा ! बीमार लोगो की सेवा करना होगा ! हमें वह सभी कामो को आपना काम समझना होगा ! जो देश की हितकारी हो तथा उन सभी कामो को करना होगा ! और तो और हमें अपनी देश के प्रति मर मिटने के लिए भी तैयार रहना होगा !  इसप्रकार देश भक्त बन कर अगर हम सच्चे मन से देश के लिए काम करेंगे ! तो आज नहीं तो कल देश को तथा देश के लोगो को हम पर अभिमान होगा।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment