केरल की राजधानी कहाँ है । Keral ki rajdhani kya hai Full details

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम जानेगे की केरल की राजधानी कहाँ है ! Keral ki rajdhani kahan hai, Keral ki rajdhani kya hai इत्यादि हम इसे विस्तार से समझेंगे।

केरल की राजधानी कहाँ है । Keral ki rajdhani kya hai

where is the capital of kerala? – Keral Ki Rajdhani तिरुवनंतपुरम है ! तिरुवनंतपुरम दक्षिणी भारतीय राज्य Kerala Ki Rajdhani है ! इसे त्रिवेंद्रम के नाम से जाना जाता है ! तिरुवनंतपुरम का अर्थ होता है ! भगवान का वासस्थान इसलिए यह देवताओ के नगरी के नाम से भी मशहूर है। गुजरात की राजधानी कहाँ है?

केरल राज्य का गठन 1956 में हुआ था ! तब Kerala Ki Rajdhani तिरुवनंतपुरम रखा गया ! उसके पहले यह त्रावनकोर कोचीन की Rajdhani थी। HindiLinks4U

2001 की जनगड़ना के अनुसार केरल की जनसंख्या 744,739 थी। आज केवल तिरुवनंतपुरम की जनसंख्या 784,153 है। दिल्ली की राजधानि क्या है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Group Join Now

केरल का पुराना नाम क्या है?

केरला का पुराना नाम ‘केरलंद’ था। यह नाम संस्कृत शब्द ‘केरम्’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है ‘दण्ड’ या ‘कटोरता’। कुछ लोगों के अनुसार, इस नाम का उल्लेख महाभारत के एक अध्याय में मिलता है जहां इस इलाके का उल्लेख किया गया है। Hdfriday

केरल एक राज्य है। जो भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। यह एक उच्च स्तरीय शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। और अपनी खूबसूरत पर्यटक स्थलों के लिए भी जाना जाता है। केरल के पास एक लम्बी समुद्रतट भी है, जो इसे एक आकर्षक तटीय प्रदेश बनाता है।

FAQ सेक्शन : keral ki rajdhani

केरल की राजधानी क्या है?

Keral Ki Rajdhani तिरुवनंतपुरम है। तिरुवनंतपुरम दक्षिणी भारतीय राज्य Kerala ki rajdhani है। इसे त्रिवेंद्रम के नाम से जाना जाता है। तिरुवनंतपुरम का अर्थ होता है भगवान का वासस्थान इसलिए यह देवताओ के नगरी के नाम से भी मशहूर है।

Keral ki rajdhani kya hai

Kerala ki rajdhani Thiruvananthapuram hai

Keral राज्य की राजधानी क्या है?

Kerala State ki rajdhani तिरुवनंतपुरम है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!