Batchit Question Answer | Bseb Class 12 Hindi बातचीत Subjective

Bihar Board 12th Hindi Baatchit, 12th Hindi Chapter 1 Subjective batchit bihar board, Batchit ka Question Answer Subjective, Class 12 Hindi Chapter 1 question बातचीत subjective question, Bseb Class 12 Hindi Chapter 1 बातचीत, Bihar Board class 12 Hindi batchit notes in hindi, Bihar Board Class 12th Hindi Chapter 1 Subjective Notes

Bihar Board Class 12th Hindi Chapter 1 Batchit – बातचीत Subjective

पाठ – 1 : बातचीत
लेखक – बालकृष्ण भट्ट
जन्म –
23 जून 1844
मुत्यु – 20 जुलाई 1914
निवास स्थान – उत्तर प्रदेश इलाहबाद

1. बातचीत की कला आर्ट ऑफ कनवरसेशन क्या है ?

उत्तर – आर्ट ऑफ कनवरसेशन बातचीत करने की एक कला है ! जो यूरोप के लोगो में ज्यादा प्रचलित है ! इसमें ऐसी चतुराई के साथ प्रसंग छोड़े जाते है ! की जिन्हें सुनकर ही अत्यंत सुख मिलता है ! साथ ही इसका अन्य नाम सुधगोष्ठी है।

2. अगर हममे वाक्र्शक्ति न होती तो क्या होता ?

उत्तर – ईश्वर द्वारा प्रदान शक्तियों में वक्र्शक्ति मनुष्य के लिए वरदान है ! वाक्र शक्ति के अनेक फायदों में स्पीच और बातचीत करने वाले का समावेश होता है ! बातचीत के द्वारा एक दुसरे के संवादों को स्थानंतरण किया जाता है ! अगर बातचीत न होती तो सारी दुनिया गूंगा हो जाती कोई भी व्यक्ति अपने हृदय की बातो को दुसरे तक नहीं पंहुचा पाता इसलिए संसार को सरस और सुंदर बनाने के लिए बातचीत आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Group Join Now

3. रामरमौला का क्या अर्थ है ?

उत्तर – दो से अधिक लोगो के बिच बातचीत रामरमौला कहलाता है।

[hurrytimer id=”5236″]

12th Class Hindi Chapter 1 Baatchit Subjective Notes

4. बातचीत के संबंध में बेन जॉनसन और एडिशन के क्या विचार है ?

उत्तर – बातचीत मनुष्य के गुण और दोष को प्रकट करता है ! जबतक किसी व्यक्ति से बातचीत नहीं होती है ! तब तक उसके गुण और दोष के बारे में पता नहीं लगाया जा सकता ! इसी पर बेन जॉनसन साहब नए बताया है ! की बोलने से ही मनुष्य के रूप का साक्षात्कार होता है ! जो सर्वदा उचित है।

बातचीत के सम्बन्ध में एडिसन साहब बताए है ! की असल बातचीत दो सिर्फ दो व्यक्तियों में ही हो सकती है ! तीसरे के उपस्थिति में वह दोनों व्यक्ति दिल खोलकर बात नहीं करते है ! उनकी बात की धरा ही बदल जाती है ! जब चार या चार से अधिक व्यक्ति उपस्थित होते है ! तब वेतुकी की बाते होने लगती है ! अर्थात मुख्य धारा से हटकर बातचीत शुरू हो जाती है।

batchit ka question answer subjective

5. बातचीत निबंध के विशेषता बताइए ?

उत्तर – महान निबंधकार बालकृष्ण भट्ट नए इस निबंध के माध्य से बताते है ! की जिससे उत्तम प्रकार का बातचीत अपने में वह शक्ति पैदा करना है ! जिससे व्यक्ति एक बढ़िया वक्ता बन सके बोलने से ही मनुष्य के रूप का साक्षात्कार होता है ! जबतक कोई व्यक्ति नहीं बोलता है ! तब तक उसके गुण और दोष के बारे में पता नहीं किया जा सकता है ! बातचीत के माध्यम से ही एक मनुष्य दुसरे मनुष्य के सामने अपने दिल के बताओ को खुलकर बोलता है ! बातचीत के माध्यम से ही कोई व्यक्ति मीटिंग से लेकर सभा तक लोगो को आकर्षित करता है ! एक तरफ से देखा जाए तो बातचीत वह केंद्र बिंदु है ! जिसके माध्यम से मनुष्य के अंदर छिपे हुए गुण दोष को सहज ही समझा जा सकता है ! अतः स्पष्ट है ! की मौन रहने से व्यक्ति का पता लगाना आसान नहीं है।

Class 12th Hindi 100 Marks Subjective Notes गद्य खण्ड
पाठ – 1बातचीत 
पाठ – 2उसने कहाँ था 
पाठ – 3सम्पूर्ण क्रांति 
पाठ – 4अर्धनारीश्वर 
पाठ – 5रोज 
पाठ – 6एक लेख और एक पत्र 
पाठ – 7ओ सदानीरा 
पाठ – 8सिपाही की माँ 
पाठ – 9प्रगीत और समाज 
  पाठ – 10जूठन 
  पाठ – 11हँसते हुए मेरा अकेलापन 
  पाठ – 12तिरिछ 
  पाठ – 13शिक्षा
Rate this post

Leave a Comment