असम की राजधानी कहाँ है । Assam ki rajdhani kya hai Full Details

Hello Dosto आज के इस लेख में हम जानेंगें की” असम की राजधानी क्या है, Assam ki rajdhani kahan hai, assam ki rajdhani kya hai, what is the capital of assam,असम की राजधानी कहाँ है” आदि इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगें।

असम की राजधानी क्या है। Assam ki rajdhani kahan hai

Capital of Assam के बारे में जानने से पहले हम आपको बता दे की” असम भारत का एक पूर्वोत्तर राज्य है। जो अपने वन्य जीवन, पुरातत्व स्थलों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है। पश्चिम में, असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में रेशम के बाज़ार और पहाड़ी की चोटी पर कामाख्या मंदिर है। और उमानंद मंदिर ब्रह्मपुत्र नदी में मयूर द्वीप पर स्थित है।

असम की राजधानी कहाँ है । Assam ki rajdhani kya hai Full Details
असम की राजधानी कहाँ है । Assam ki rajdhani kya hai Full Details

और आपको बता दे की Capital of Assam या Assam ki Rajdhani दिसपुर हैं। दिसपुर गुवाहाटी का एक उपनगर है। जो हाजो और मदन कामदेव का प्राचीन तीर्थ स्थल, तथा एक मंदिर परिसर के खंडहर, पास में स्थित हैं। दिसपुर को Assam ki rajdhani का दर्जा 1973 में मिला। क्योकि इसके पहले assam ki rajdhani शिलाँग थी। लेकिन जब मेघालय का गठन हुआ। तो शिलाँग मेघालय के हिस्से मे आ गया। जिसके कारण Assam State को एक नया राजधानी दिसपुर बनाना पड़ा।

असम की पहली राजधानी कौन सी है?

वर्तमान में Assam ki Rajdhani दिसपुर है। दिसपुर को assam की राजधानी का दर्जा 1973 में मिला क्योकि इसके पहले Capital of Assam शिलाँग थी। लेकिन जब मेघालय का गठन हुआ तो शिलाँग मेघालय के हिस्से मे आ गया। जिसके कारण assam को अपना एक नया Rajdhani दिसपुर बनाना पड़ा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Group Join Now

FAQs : assam ki rajdhani

असम की राजधानी कहाँ है?

वर्तमान समय में Assam ki rajdhani दिसपुर है ! दिसपुर को Assam की राजधानी का दर्जा 1973 में मिला क्योकि इसके पहले assam की राजधानी शिलाँग थी।

असम का पुराना नाम क्या है?

भारतीय ग्रंथों में असम प्रदेश को प्रागज्योतिषपुर के नाम से जाना जाता था।

What is the capital of Assam State.

The capital of Assam is Dispur.

Leave a Comment

error: Content is protected !!